Tuesday, September 02, 2014
User Rating: / 0
PoorBest 

jeevan-jyoti-trust

इलाहाबाद। समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी संस्था जीवन ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट रेड स्वासितक के सहयोग से महाकुम्भ-2013 के दौरान मेले में आये श्रद्धालुओं तथा तीर्थयात्रियों, सन्तों-महन्तों के सेवा के लिए तथा उन्हें किसी भी आपातकालीन अवस्था में त्वरित चिकित्सा सेवा पहुंचाने के उददेश्य से महाकुम्भ मेले में पूरी मेला अवधि तक 40 एम्बुलेन्स की व्यवस्था कर रही है। यह एम्बुलेन्स 24 घण्टें तीर्थयात्रियों-कल्पवासियों तथा सन्तों-महन्तों के लिए किसी भी इमरजेन्सी में नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी। यह एम्बुलेन्स प्राथमिक चिकित्सा सुविधाओं के अतिरिक्त वेनिटलेटर युक्त भी हैं जिनमें ट्रेण्ड पैरामेडिकल तथा अन्य स्टाफ मौजूद रहेगा जिससे आवश्यकता पड़ने पर तुरन्त मौके पर ही रोगी का उपचार किया जा सके तथा सुरक्षित रूप से उसे अस्पताल तक पहुंचाया जा सके।


शुक्रवार 25 जनवरी को माननीय सांसद कुँवर रेवती रमण सिंह जी ने हरी झण्डी दिखाकर इस एम्बुलेन्स सेवा की विधिवत शुरूआत की। साथ ही उन्होंने जीवन ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से गुरू गोबिन्द सिंह मेमोरियल ''वन्दना वूमेन्स हासिपटल के तत्वावधान में कल्पवासियों तथा साधु-सन्तों को मेलाक्षेत्र में उच्चस्तरीय चिकित्सा सेवा प्रदान करने के उददेश्य से लगाये गये नि:शुल्क चिकित्सा शिविर जिसमें 20 बेड के अस्पताल की सुविधा भी है उसका भी शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जीवन ज्योति ग्रुप आफ हासिपटल्स के निदेशक डा. ए. के. बंसल तथा डा. वन्दना बंसल सहित सैकड़ों चिकित्सक तथा अन्य गणमान्य व्यकित उपसिथत थे।

डा. बंसल ने इस अवसर पर चिकित्सा शिविर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनका यह नि:शुल्क शिविर कुम्भ मेला क्षेत्र में काली सड़क सेक्टर-1, रेल टिकट घर के पीछे, वन विभाग के शिविर के सामने स्थापित किया गया है तथा इस शिविर में 24 घण्टे चिकित्सक तथा ट्रेण्ड पैरामेडिकल स्टाफ हर समय सेवा में उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि यह शिविर पूरी मेला अवधि तक संचालित होगा तथा इसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम अपनी सेवा प्रदान करेगी ताकि श्रद्धालुओं को अच्छी चिकित्सा सेवा प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि किसी भी आकसिमकआपात सिथति से निपटने के लिए शिविर में व्यवस्था की गयी है साथ ही पूरे मेलाक्षेत्र में जगह-जगह पर एम्बुलेन्स सेवा प्रदान की जायेगी जिससे किसी भी अनहोनी अथवा डिजास्टर की सिथति में तुरन्त चिकित्सा सेवा प्रदान की जा सके तथा लोगों के जीवन की रक्षा हो सके।

माननीय कुँवर रेवती रमण सिंह जी ने जीवन ज्योति चैरिटेबल ट्रस्ट तथा रेड स्वासितक के इन प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि डा. बंसल इलाहाबाद में चिकित्सा के क्षेत्र में एक सशक्त हस्ताक्षर हैं तथा सेवा कार्य में भी इनकी सदैव अग्रणी भूमिका रहती है। उन्होंने मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना करते हुए इस अवसर पर मौजूद चिकित्सकों तथा टीम का उत्साहवर्धन करते हुए अधिक-से-अधिक सेवा कार्य करने का लोगों से आहवान किया।

डा. बंसल ने बताया कि चिकित्सा शिविर में पूरी मेला अवधि के दौरान नि:शुल्क परामर्श के साथ-साथ मरीजों की जाँच भी नि:शुल्क होगी तथा दवाइयाँ भी नि:शुल्क मरीजों को दी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस शिविर अस्पताल में 20 बेड की व्यवस्था है जिसमें मरीजों को भर्ती करके भी उपचार किया जायेगा, साथ ही मेला अवधि के दौरान विभिन्न स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से चिकित्सा सेवा प्रदान की जायेगी तथा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उददेश्य से विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी। उन्होंने माँ त्रिवेणी तथा सन्तों-महन्तों से आर्शीवाद की कामना की जिससे वे उनकी सफलतापूर्वक सेवा कर सके तथा मेला सानन्द सम्पन्न हो सके। मेले के दौरान शिविर में प्रिवेनिटव हेल्थ टिप्स, आसिटयोपोरोसिस और उससे बचाव, रोगों का शीघ्र पहचान एवं बचाव जीवन शैली में असामान्यता की वजह से होने वाले रोग तथा उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, मधुमेह, मसितष्क तथा याददाश्त से जुड़ी बीमारियाँ, मोटापा तथा मनोवैज्ञानिक समस्याएं जैसे डिप्रेशन तथा अन्य रोगों से बचाव तथा उपचार के सन्दर्भ में चर्चा होगी। इस अस्पताल में 20 बेड की सुविधा उपलब्ध है तथा 24 घण्टे एम्बुलेन्स त्वरित सेवा पूरे महाकुम्भ अवधि में प्रदान की जायेगी।

Add comment

We welcome comments. No Jokes Please !

Security code
Refresh

Miscellaneous

 

Visits Counter

339511 since 1st march 2012